अद्भुत कला के कारण केवल 3 साल के बच्चे को इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स द्वारा सराहया गया

अद्भुत कला के कारण केवल 3 साल के बच्चे को इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स द्वारा सराहया गया

अटपटी खबरें चेन्नई

नई दिल्ली 5 मार्च 2020- चेन्नई के रहने वाले दर्शन पी को इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स द्वारा सरहाया गया।  उस में गहरी ऑब्जरवेशन और सतर्क विश्लेषण की अद्भुत कला है।

इस तरह ऊंचाई हासिल करना कोई आसान बात नहीं है। उसके पिता श्रीमान वी डी प्रेमानंद, जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करते हैं और उनकी माँ श्रीमती प्रियदर्शिनी जो पेशे से एक प्रोफेसर है , उन्होंने यह निर्णय लिया कि उनके बच्चे को एक बेहतरीन मार्गदर्शन मिलना चाहिए।

उसकी माँ का कहना है कि “उन्होंने यह यात्रा तब शुरू की जब दर्शन केवल 8 महीने का था, जन्म से ही उसमे चीज़ों को पहचानने की अद्भुत शक्ति है होने धीरे- धीरे उसे रंगों की पहचान, कुछ खेल और पिक्चर बुक्स से अवगत कराया। दर्शन को यह सब सीखने में बहुत मज़ा आता था। हमने उसकी उम्र के हिसाब  बहुत सी डी आई वाई लर्निंग एक्टिविटीज सीखाई और कुछ समय बाद हमने उसे पज़ल खेलना सिखाया। वह अपना ज़्यादा से ज़्यादा वक़्त पजल सोल्व करने, पिक्चर बुक्स पढ़ने और खिलोनों से खेलते हुए बीतता था”।

केवल 2 साल और 6 महीने की उम्र में वह पेअर पजल हल करने में सक्षम था यह पज़ल,  शैडो मैचिंग पज़ल, जिसव पज़ल, बटन इट पज़ल, नंबर पज़ल, अल्फाबेट पज़ल, एक्शन वर्ड पज़ल, कलर मैचिंग पज़ल, पैटर्न मेमोरी पज़ल, इमेज पज़ल जैसे पशु, फल, वाहन, पक्षी आदि। इसके अलावा वह इंडिया मैप पज़ल को भी हल कर सकता हैं और प्रत्येक राज्य के स्थान को मार्क कर सकता हैं। वह अंग्रेजी वर्णमाला,15 सब्जियां, 14 फल, 15 पालतू जानवर, 12 वाइल्ड जानवर, 8 आकार, 15 वाहन, 12 रंग की पहचान कर सकता है। वह ए फॉर एप्पल से लेकर ज़ेड फॉर ज़ेबरा तक कोई भी अक्षर आसानी से बोल सकता है तथा 1-20 तक गिनती भी सुना सकता है।

उसके माता-पिता ने उसके लिए एक सही मंच की तलाश करना शुरू किया और 6 महीने की खोज के बाद इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स जैसे अद्भुत मंच के लिए आवेदन किया।  दर्शन की प्रतिभा को साबित करने के लिए हर एक सबूत  प्रस्तुत किया गया, चयन प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से हुई और उन्हें एक सकारात्मक परिणाम मिला कि दर्शन का चयन किया रिकॉर्ड के लिए किया गया है। उसके माता-पिता को गर्व है की उनका बीटा इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स धारक है। यह तो सिर्फ शुरुआत है, वे अभी भी दिन-प्रतिदिन नई चीजें सीख रहा है और भविस्य में अद्भुत सफलता हासिल करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *