इस होली झटपट बनाए चाशनी गुजिया, यहां जानें आसान रेसिपी

ज़ायका

हम आपके लिए लेकर आए हैं स्वादिष्ट गुजिया बनाने की एक ऐसी खास रेसिपी जिसे आपको जरूर ट्राई करना चाहिए

नई दिल्ली। होली में अब एक हफ्ते से से भी कम समय बचा है। ऐसे में लोगों की तैयारियां भी शुरू हो चुकी है। रहोली के लिए बाजार सजने शुरू हो गए हैं वहीं घरों में भी स्वादिष्ट पकवान बनने का दौर शुरू हो गया है। होली का त्योहार जितना रंगों के बिना अधूरा है उतना ही अधूरा गुजिया के बगैर भी है। शायद ही कोई शख्स होगा जो होली के दिन गुजिया खाना न पसंद करता हो। लेकिन अगर आपने आज तक गुजिया नहीं बनाई है और इस बार बनाने का मन बना रहे हैं तो इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं। हम आपके लिए लेकर आए हैं स्वादिष्ट गुजिया बनाने की एक ऐसी खास रेसिपी जिसे आपको जरूर ट्राई करना चाहिए।

चाशनी गुजिया की सामग्री (Ingredient of Sugar syrup Gujiya)

मावा या खोया – 200 ग्राम

पिसी चीनी या बूरा – 200 ग्राम

काजू – 10 – 12

किशमिश – 8-10

छोटी इलाइची – 6-7

सूखा नारियल – आधा कप

चिरोंजी – 2 टेबल स्पून

गुजिया का आटा तैयार करने के लिये

मैदा – 2 कप

घी – 100 ग्राम (1/2 कप)

घी – गुझियां तलने के लिये

चीनी – 400 ग्राम चाशनी के लिये

चाशनी गुजिया विधि (Sugar syrup Gujiya Recipe)

कढ़ाई में मावा/खोया को ब्राउन होने तक अच्छी तरह भूनिए। भुने हुये मावा को एक बर्तन में निकाल लीजिए, मावा को ठंडा होने दीजिए। भुने हुये मावा में चीनी या बूरा, काजू, किशामिश, इलाइची, नारियल और चिरोंजी डाल कर अच्छी तरह से मिलाइए। गुजियों में भरने के लिये भरावन (Filling for Gujhiya) तैयार है।

गुझिया तलने के लिये

मैदा को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिए, घी पिघला कर आटे में डालिये और मिलाइये, गुनगुने पानी की सहायता से कड़ा आटा गूथ लीजिए, आटे को आधा घंटे के लिये गीले कपड़े से ढककर रख दीजिए। गुजिया बनाने के लिये आटा तैयार है।

आधा घंटे बाद आटे को मसल कर मुलायम कीजिए, आटे से छोटी छोटी एक बराबर की लोइयां तोड़िये, लोइयों को गीले कपड़े से हमेशा ढककर रखिये। एक लोई निकालिये और पूरी की तरह बेलिये, यह पूरी थोड़ी सी मोटी रहनी चाहिए। पूरी को हाथ पर रखिए, पूरी के ऊपर 1 छोटी चम्मच भरावन रखिए, किनारों से पानी लगाइये, पूरी को मोड़कर बन्द कीजिए तथा उंगलियों से दबाकर अच्छी तरह चिपकाइये। किनारे को हाथ से गोठिये और इस गुजिया को किसी थाली या कपड़े पर रख सकते हैं। गुजिया तले जाने के लिये तैयार हैं।

कढाई में घी डाल कर गरम कीजिए, गरम घी में 8-10 गुजिया डालिये और धीमी गैस पर ब्राउन होने तक तल लीजिए, तली हुई गुजियां निकाल कर थाली में रखिए। सारी गुजिया इसी तरह से तल कर निकाल लीजए। अब सिर्फ चाशनी में डालना बाकी है। गुझियों को ठंडी होने दीजिये, तब तक चाशनी को बना कर तैयार कर लें

चाशनी के लिए

किसी बर्तन मे चीनी निकालिए, चीनी की मात्रा का आधा पानी डाल कर मिलाइए, चाशनी बनने के लिये गैस फ्लेम धीमी रखिये। 2 तार की चाशनी बनाइये। गैस बन्द कर दीजिये। चाशनी तैयार हो गई है़ गुजिया पर चाशनी की परत चढ़ा लें।

4-5 गुझिया चाशनी में डुबाइये और कलछी से निकाल कर दूसरी थाली में रखते जाइए, इसी तरह सारी गुजियों को चाशनी में डुबा कर निकाल लीजिए। 1 घंटा हवा में छोड़िए, आपकी चाशनी वाली गुजियां तैयार हो गयीं हैं। ताजा-ताजा गुजियां खाइए और अपने होली पर मेहमानों को खिलाइए।

1 thought on “इस होली झटपट बनाए चाशनी गुजिया, यहां जानें आसान रेसिपी

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *