हिमाचल में चुनावी बिगुल का एलान, 12 नवम्बर को डाले जाएंगें वोट, इस दिन आएगा रिसल्ट

देश राज्य

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का एलान हो गया है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में एक चरण में चुनाव होगा। 12 नवंबर को मतदान (Voting) होगा और 8 दिसंबर को काउंटिंग (Counting) होगी। चुनाव के लिए अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है और 29 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकते हैं।

चुनाव आयोग ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग सही तरीके से चुनाव करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। इलेक्शन फेयर और सही तरीके से करवाने का प्रयास करेंगें। कोविड की स्थिति अब बड़ी चिंता नहीं, लेकिन एहतियाती कदम जारी रखे जाएंगे। प्रत्येक मतदान केंद्र पर रैम्प, पेयजल एवं छायांकित क्षेत्र व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि कुछ मतदान केंद्रों का प्रबंधन पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा। कुछ मतदान केंद्रों का प्रबंधन पूरी तरह से पीडब्ल्यूडी कर्मचारियों द्वारा किया जाना है। उन्होंने कहा कि विधानसभा की 68 सीटों में से 17 सीटें एससी वर्ग और 3 सीटें एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। हिमाचल में 55.07 लाख वोटर हैं, इनमें 27 लाख 80 हजार पुरुष और 27 लाख 27 हजार महिलाएं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *