भुट्टे के कबाब खाए और अपनी सेहत बनाए

ज़ायका

शाम के नाश्ते में कुछ हल्का चटपटा हेल्दी खाने का मन हो तो ट्राई कर सकते हैं भुट्टे के कबाब। यह डिश डिनर पार्टी में किकस्टार्ट करने के लिए भी एकदम परफेक्ट हैं। भुट्टा पोषण के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है। भुट्टे में मौजूद कैरोटीनॉड विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। जो आंखों के लिए अच्छा होता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं भुट्टे के कबाब।

भुट्टे के कबाब बनाने के लिए सामग्री-
-भुट्टे- 2 
-उबले हुए आलू- 2 
-ब्रेड- 4
-बारीक कटा हुआ प्याज- 1 
-बारीक कटे हुए पुदीना पत्ते
-मक्खन- 1 चम्मच 
-गरम मसाला- 1 चम्मच 
-काली मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच 
-हरी मिर्ची- 2 बारीक कटी हुई
-नमक- स्वादानुसार
-तेल- 2 चम्मच

भुट्टे के कबाब बनाने का तरीका-
भुट्टे के कबाब बनाने के लिए सबसे पहले दरदरे पीसे हुए भुट्टे और उबले हुए आलू को छीलकर एक बाउल में डालकर उसे अच्छे से मिला दें। अब ब्रेड को भी बारीक तोड़कर बाउल के मिश्रण में मिला दें। अब इसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्ची, पुदीना पत्ते, नमक और बताई गई सभी सामग्री डालकर अच्छे से मिला लें। अब ओवन को 180 डिग्री पर preheat कर लें। कबाब के मिश्रण को आप सीख पर अच्छी तरह से लगाने के बाद ब्रश से इस पर मक्खन भी लगाएं।
 
अब पहले से प्रीहीट ओवन में 15-20 मिनट के लिए इन कबाब को रख दें। जब ये गोल्डन रंग में बेक होने लगे तो आप इसे पलट दें। कबाब को हर 5-6 मिनट बाद पलटती रहें इससे हर तरफ से कबाब अच्छी तरह से बेक होने के साथ क्रिस्पी भी बनेंगें। भुट्टे के कबाब बनकर तैयार हैं, गर्मागर्म सर्व करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *