ठंड के कारण होगए है कान बंद, अपनाए ये घरेलु नुक्सा

लाइफस्टाइल

दिवाली के बाद तो सर्दियों की शुरूआत हो जाते है तो व्ही दुसरे तरफ नोवेर्म्बेर भी स्टार्ट हो चुकी है। इस मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी या जुखाम की लपेट में आसानी से आ जाते हैं जिससे आपको कान में भी दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में आज हम आपके लिए सर्दी-जुखाम से होने वाले कान में दर्द से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं। इस तरीकों को अपनाकर आप आसानी से इस समस्या में राहत प्रदान कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं सर्दी-जुखाम से कान में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय-

कान बंद की परेशानी में गुनगुने पानी का उपयोगा किया जा सकता है। इसके लिए आप गुनगुने पानी की कुछ बूंदें कान में डालें। इसके बाद आप अपनी गर्दन को थोड़ा सा झुकाएं और कान से पानी निकाल लें। इससे बंद कान की समस्या कम होगी।

कान बंद की परेशानी में लहसुन के तेल का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आप करीब 2 से 3 बड़े चम्मच लहसुन का तेल लें। फिर आप इसमें लहसुन की कुछ कलियां डालें। फिर आप इस तेल को अच्छी तरह से गर्म कर लें। फिर जब ये तेल हल्का सा ठंडा रहन जाए तो आप इसको कॉटन बॉल की मदद से कान में डालें। कान बंद होने पर टी ट्री आयल का उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए टी ट्री आयल को लेकर हल्का सा गर्म करले. और इस आयल को कान मे डालकर तोड़े वक़्त तक चोर्ड दे.

सर्दी-जुकाम की समस्या में कान बंद होने पर भाप लेने से भी आपको काफी राहत मिलती है। इसके लिए आप 1 बड़े बर्तन में पानी डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। फिर आप इस पानी से सिर पर तौलिया रखकर स्टीम लें। इससे आपके बंद कान खुल जाते हैं और सर्दी-जुकाम भी दूर हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *