केवल 6 साल की उम्र में सबसे ज़्यादा फुटबॉल जगलस कर इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में बनाया स्थान

खेल

नई दिल्ली: करुणावतरम ध्यानी ने इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में दोनों टांगों से सबसे ज़्यादा फुटबॉल जगलस करने के लिए रिकॉर्ड बनाया। उसका जन्म 17 फरवरी 2014 को गाज़ियाबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ था। केवल 6 साल 4 महीने और 5 दिन की उम्र में उसने सिर्फ एक मिनट के अंदर 137 फुटबॉल जगलस किये।

इस रिकॉर्ड के लिए उसकी प्रेरणा भारत और दुनिया को यह साबित करना था कि भारत में भी ऐसे प्रतिभाशाली बच्चे हैं जो भविष्य में फुटबॉल को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं। इस सब के पीछे इरादा युवा पीढ़ी के बीच फुटबॉल संस्कृति को बढ़ावा देना था। उसने 8 महीने तक रोजाना लगभग 1 घंटे अभ्यास किया।

करुणावतारम के पिता ने कहा, “मुझे याद है कि जब एक बार 6 साल की उम्र में मेरा बेटा बुखार से पीड़ित था, तो उसने मुझसे कहा (लगभग 2 मिनट की चुप्पी के बाद) आप जानते हैं, पापा मैं मन में फुटबॉल जगलस, मैं अपने पैरों से अभ्यास नहीं कर सकता , लेकिन मैं इसे अपने दिमाग में कर सकता हूं।” यह सुनकर  मुझे झटका लगा और तभी मुझे ये एहसास हुआ कि मेरा बेटा फुटबॉल के लिए बहुत गंभीर है। 

सबसे मुश्किल चुनौती यह थी कि उसे कोविड -19 के कारण केवल और केवल घर के अंदर या छत पर अभ्यास करना पड़ता था। फुटबॉल एक बाहरी खेल है, लेकिन 6 साल के इस बच्चे को लक्ष्य हासिल करने के लिए घर के अंदर ही अभ्यास करना पड़ा। करुणावतरम के माता पिता बहुत ही खुश और गौरवान्वित है।

हर मुश्किल स्थिति अपने साथ नए अवसर लेकर आती है।  इस कोविड -19 लॉकडाउन के दौरान के समय में हमें स्वयं का निरिक्षण करने का बहुत समय मिला बस हमें खुद की कोई ऐसी कला को खोजना था जिसमे हमसे अच्छा और कोई न हो और उस कला को निखारने के लिए इस समय से अच्छा और कोई समय नहीं है। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *