दिल्ली के पीड़ित के संपर्क में आने से आगरा के 6 लोग संक्रमित, देश में अब तक 12 मामले; प्रधानमंत्री बोले- घबराने की जरूरत नहीं

दुनिया देश सेहत

दुनिया के 70 देशों में पहुंचा कोरोना, अब तक 3,113 की मौत; 90,900 मामले सामने आए18 लोगों के साथ जयपुर आया 69 साल का इटैलियन नागरिक कोरोनावायरस से पीड़ितदिल्ली के होटल में 28 फरवरी को खाना खाने पहुंचे व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई

बीजिंग/न्यूयॉर्क/नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के 12 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से छह मरीज आगरा के हैं, जो दिल्ली के कोरोनावायरस पीड़ित के संपर्क में आए थे। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह ने कहा, “राज्य में अब तक छह पॉजिटिव केस पाए गए हैं। सभी लोग आगरा के हैं। मरीजों और उनके परिवार को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। उन्होंने कहा- हम सभी एयरपोर्ट और नेपाल के सीमावर्ती रास्ते पर भी नजर रखे हुए हैं। अफवाहों पर बिलकुल ध्यान न दें।” इस बीच स्वास्थ्य अधिकारी मरीजों और उनके परिवार के संपर्क में लोगों की तलाश कर रही है, ताकि उनकी भी जांच की जा सके।

इससे पहले जयपुर में इटली के 69 वर्षीय एंड्री कार्ली में संक्रमण पाया गया। वह 4 दिन से अस्पताल में भर्ती है। SMS Hospital के डॉक्टर सुधीर भंडारी के मुताबिक मरीज को गहन निगरानी में रखा गया है। हॉस्पिटल दिल्ली स्थित इटली दूतावास के संपर्क में भी है, क्योंकि इस व्यक्ति के साथ इटली के 18 लोगों ने यात्रा की थी। दरअसल, सोमवार को ही एंड्री कार्ली के कोरोना से पीड़ित होने की बात सामने आई थी। उसके सैंपल पुणे स्थित लैब में भेजे गए थे। वहां से कोरोनावायरस की पुष्टि के बाद एसएमएस अस्पताल के सभी नर्सिंग कर्मिर्यों की छुट्टियां अगले आदेश तक रद्द कर दी गई हैं।

तेलंगाना, दिल्ली और केरल में संक्रमण के मामले

तेलंगाना और दिल्ली में सोमवार को एक-एक केस सामने आया था। दोनों मरीजों का गहन निगरानी में इलाज चल रहा है। इससे पहले तीन मामले में केरल में सामने आए थे। तेलंगाना सरकार ने पीड़ित के साथ जिन 25 यात्रियों ने बस में यात्रा की थी। उनकी भी जांच करवा रही है। इस बीच, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि कोरोनावायरस की जांच से लेकर उपचार तक के सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। इसको लेकर घबराने की जरूरत नहीं है।

दिल्ली के होटल में खाना खाने पहुंचा संक्रमित

इस बीच, दिल्ली के हयात रीजेंसी होटल के ला पिज्जा रेस्टॉरेंट में 28 फरवरी को खाना खाने गए व्यक्ति में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। होटल प्रबंधन ने कहा है कि संक्रमित व्यक्ति के रेस्टॉरेंट में खाना खाने के दौरान जो भी कर्मचारी मौजूद थे, उनसे 14 दिन तक लोगों से अलग रहने को कहा गया है। रेस्टॉरेंट ने आते और जाते वक्त सभी कर्मचारियों और संपर्क में आने वाले लोगों का हर दिन तापमान जांचने की व्यवस्था भी शुरू कर दी है।

विदेश मंत्रालय ने वीजा को लेकर एडवाइजरी जारी की

कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए विदेश मंत्रालय ने वीजा को लेकर एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत 3 मार्च के पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान के नागरिकों को जारी किए गए वीजा और ई-वीजा रद्द कर दिए गए हैं। हालांकि यह नियम उन विदेशी नागरिकों पर ही लागू होगा, जो अभी भारत नहीं पहुंचे हैं। इस बीच, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने कहा कि उसके छावला स्थित केंद्र में रखे गए सभी 112 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है। रविवार को हुए परीक्षण में किसी में भी संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *