गर्मी के फलों को ऐसे करे स्टोर, कई दिनों तक रहेंगे फ्रेश

लाइफस्टाइल

नई दिल्ली: गर्मियां आ गई हैं और इस मौसम में अपने हाइड्रेशन की जरूरत को पूरा करने के लिए ये जरूरी है कि आप सही तरीके से फल खाएं। गर्मियों में तरबूज़, खरबूज, आम जैसे फलों की मांग काफी बढ़ जाती है, लेकिन अक्सर लोगों को इन्हें काटकर स्टोर करने में दिक्कत होती है और साथ ही साथ कई लोगों की ये शिकायत होती है कि इन्हें सही तरह से स्टोर करने के बाद भी ये खराब हो गए। तो हम आपको बता दें कि अगर आप सही तरीके से फलों को स्टोर करेंगे तो ये काफी लंबे समय तक चल सकते हैं। अगर आपको तरबूज़, खरबूज और आम स्टोर करने के सही तरीके जानने हैं तो ये स्टोरी आपके बहुत काम आ सकती है। 

1. तरबूज़ को स्टोर करने का सही तरीका-

तरबूज़ गर्मियों के सबसे अच्छे फलों में से एक होता है और सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि बड़े तरबूज़ को सही तरह से स्टोर नहीं किया जा सकता है। 

रूम टेम्प्रेचर पर कब स्टोर करें तरबूज-

तरबूज़ को रूम टेम्प्रेचर पर तब स्टोर किया जा सकता है जब वो पूरा हो। कटा हुआ तरबूज़ रूम टेम्प्रेचर पर स्टोर न करें। साथ ही ये ध्यान रखें कि इसपर सीधी धूप न पड़ रही हो। किसी छांव वाली जगह पर ही स्टोर करें। इस तरीके से 6 दिन तक तरबूज़ स्टोर कर सकते हैं। 

आधे तरबूज़ को स्टोर करने का तरीका-

अगर आपने तरबूज़ आधा काट लिया है तो उसे प्लास्टिक में रैप करके फ्रिज में स्टोर करें। इसे रैप करने से अन्य खाने का सेंट तरबूज़ में नहीं जाएगा। इस तरीके से दो दिन तक तरबूज़ स्टोर कर सकते हैं। 

कटे हुए तरबूज़ को स्टोर करने का सही तरीका-

अगर आपको कटे हुए तरबूज़ को स्टोर करना है तो आप इसका छिलका निकाल कर क्यूब्स में काटकर इसे किसी डिब्बे में स्टोर करें। डिब्बा एयरटाइट होना चाहिए और उसे आपको फ्रिज में ही रखना है। फ्रिज से निकालने के बाद आप इसे तुरंत कंज्यूम करें। इस तरीके से दो दिन तक तरबूज़ स्टोर कर सकते हैं। 

2. आम को स्टोर करने का सही तरीका-

पके और कच्चे दोनों तरह के आम स्टोर करने का सही तरीका आपको पता होना चाहिए। 

कच्चे आम स्टोर करने का सही तरीका- 

कच्चे आम को स्टोर करने का सही तरीका ये हो सकता है कि आप उसे किसी ऐसी बास्केट में रख दें जहां हवा का फ्लो सही आता हो। ऑक्सीजन ब्लॉक करने से आम खराब होते हैं। इसे फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं है। बस ऑक्सीजन सपोर्ट कम नहीं होना चाहिए। 8 दिनों में ये पक भी सकते हैं। 

पके आम को स्टोर करने का तरीका- 

पके आम को भी आप रूम टेम्प्रेचर पर रख सकते हैं, लेकिन ये 2 दिन से ज्यादा नहीं चलेंगे इन्हें सीधे आप फ्रिज में बास्केट में रखें। वो इसलिए क्योंकि इनकी खुशबू बहुत ज्यादा होगी और वो बाकी खाने को महका सकते हैं। अगर आप बास्केट में नहीं रखना चाहते तो इसे पेपर बैग में करके रखें। ये 6 दिनों तक आराम से चलेंगे।  

3. खरबूज को स्टोर करने का सही तरीका- 

खरबूज को स्टोर करने का तरीका काफी हद तक तरबूज़ जैसा होता है, लेकिन मैं आपको ये बता दूं कि ये रूम टेम्प्रेचर पर ज्यादा दिनों तक स्टोर नहीं किए जा सकते हैं क्योंकि इनका खोल ज्यादा मोटा नहीं होता है।  

कच्चे खरबूज को स्टोर करने का सही तरीका- 

कच्चा खरबूज आप रूम टेम्प्रेचर पर स्टोर कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ तब तक जब तक ये पक नहीं जाता। एक बार ये पक गया तो इसे रूम टेम्प्रेचर पर न रखें वर्ना इसपर कीड़े भी लगेंगे और साथ ही साथ ये खराब भी जल्दी होगा।  

पके खरबूज को स्टोर करने का सही तरीका- 

पका हुआ खरबूज स्टोर करने के लिए आपको इसे फ्रिज में रखना होगा। कई लोग इसे पानी में भी रखते हैं, लेकिन उस केस में इसका छिलका जल्दी खराब होगा और आपको इसे फेंकना पड़ेगा। उससे बेहतर होगा कि पूरा खरबूज आप उठाकर फ्रिज में रख दें।  

आधे खरबूज को स्टोर करने का सही तरीका- 

अगर आपका खरबूज कटा हुआ है तो उसे कवर करके रखें। प्लास्टिक रैप या फॉयल से कवर करना सही होगा।  

कटे हुए खरबूज को स्टोर करने के सही तरीका- 

अगर आपका खरबूज क्यूब्स में कटा हुआ है तो आप इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में स्टोर करें। ये सही तरीका होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *